Search

Celebrating Biodiversity on World Environment Day 2020 in Bhagalpur and Banka district of Bihar

2020 में विश्व पर्यावरण दिवस का विषय जैव विविधता है । जैव विविधता वह नींव है जो भूमि और पानी के नीचे सभी जीवन का समर्थन करती है। यह मानव स्वास्थ्य के हर पहलू को प्रभावित करता है, स्वच्छ हवा और पानी, पौष्टिक खाद्य पदार्थ, वैज्ञानिक समझ और दवा स्रोत, प्राकृतिक रोग प्रतिरोधक क्षमता और जलवायु परिवर्तन शमन प्रदान करता है। इस वेब के एक तत्व को बदलना या हटाना संपूर्ण जीवन प्रणाली को प्रभावित करता है और नकारात्मक परिणाम उत्पन्न कर सकता है। 


सोसाइटी फॉर एनवायर्नमेंटल एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट नालंदा (बिहार) के द्वारा भागलपुर स्थित गॉव में तुलसी, लीची, कटहल,जामुन, मोहाग्नि आदि के पौधे लगाए गए है।


इस संस्था के बिहार सेक्रेटरी मनीषा तेजश्वी जो भागलपुर की निवासी है उन्होंने बताया है की संस्था का मुख्य मकसद लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक और सचेत करना है। मानव जीवन प्रकृति के बिना संभव नहीं है इसलिए यह जरूरी है कि हम यह समझें कि हमारे लिए पेड़-पौधे, जंगल, नदियां, झीलें, जमीन, पहाड़ कितने जरूरी हैं। वनों की कटाई, वन्यजीवों के आवासों पर अतिक्रमण, गहन कृषि और जलवायु परिवर्तन में तेजी सहित मानवीय कार्यों ने प्रकृति को उसकी सीमा से परे धकेल दिया है। वायु प्रदूषण मुख्य रूप से वाहनों, उद्योगों, फसल-अवशेष जलाने, अपशिष्ट जलाने आदि की वजह से होता है। उन्होंने बताया कि शहरों में आधे से अधिक वायु प्रदूषण वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण होता है। अतः हम ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए ताकि आसपास का वातावरण शुद्ध रहे। तापमान बढ़ने और बारिश कम होने से पेड़ों में प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया पर असर पड़ता है जिस वजह से नए पौधों के बढ़ने की गति काम हो जाती है और वे ज्यादा ऊंचाई तक नहीं जा पाते। इससे जंगलों की जैवविविधता और वन्यजीव भी विलुप्त होते जा रहे हैं।



इस कार्यक्रम में टी. एम. बी. यू भागलपुर. स्नातकोत्तर भूगोल विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो.एस एन पाण्डे, बी. एन. कॉलेज भागलपुर की हिन्दी व्याख्याता सुजाता कुमारी, सत्येन्द्र पाण्डे, राज तेजस्वी, अभिषेक कुमार, विकास तेजस्वी, भगवान तांतीमाधवपांडेय आदि सभी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षा रोपण का कार्य उत्साहपूर्वक किया।


विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बेलहर साहबगंज, बांका के मधु, प्रीती, नेहा, सूरज, आदित्य, और प्रियंका के द्वारा पौधारोपण किया गया है।



विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भागलपुर नेशनल कॉलेज, भागलपुर के छात्रों अनिशा, काजल, चांदनी, सुमन कुमार, सौरव, प्रीती, ललन, कोमल, मृतुन्जय, रानू, रंजन और संजय के द्वारा पौधारोपण किया गया है।




विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शाहकुंड प्रखंड के देवगिरि पर्वत पर अमरपुर के विधायक श्री जनार्दन मांझी उनकी पुत्री जिला पार्षद श्रीमती कल्पना भारती, शाहकुंड प्रखंड के B.D.O साहब, प्रशिक्षु दरोगा अजय कुमार, राविन जी,त्रिपुरारी जी ,संतोष जी,सोनूजी,मनोहर जी,जवाहर जी, शिरोमणि आदि उपस्थित थे।


#World_Environment_Day_2020

#Plantation

#Time_for_Nature

#Celebrating_Biodiversity

#Society_for_Environmental_and_Sustainable_Development

27 views0 comments

Recent Posts

See All